50 करोड़ की मालकिन हैं सुरों की देवी लता मंगेशकर, लग्जरी गाड़ियों का रखती है बड़ा कलेक्शन

2439

बॉलीवुड में यूँ तो एक से बढ़ कर एक बेहतरीन सिंगर्स हैं लेकिन सबसे अधिक कामयाब गायका की बात की जाए तो जुबां पर सबसे पहला नाम सुरों की देवी लता मंगेशकर का ही आता है. स्वर कोकिला के टैग से मशहूर लता मंगेशकर आज किसी पहचान की मोहताज नहीं हैं. उन्होंने आज जो शौहरत हासिल की है, उसका पूरा श्रेय उनकी आवाज़ और कड़ी मेहनत को जाता है. पिछले सात दशकों से लगातार सबका दिल जीतने वाली आवाज़ की मालकिन लता मंगेशकर को आज देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया जानती है. उन्होंने अब तक लगभग 25 हजार गीतों में अपनी सुरीली आवाज़ दी है. उन्होंने जो मुकाम हासिल किया है, वह अब तक पाना सब सिंगर्स के लिए एक सपना ही रहा है.

लता जब काफी छोटी थीं, तभी से ही उन्होंने अपनी सिंगिंग शुरू कर दी थी. आज इनके फैन्स करोड़ों की संख्या में शुमार है. लोग इनकी एक झलक पाने के लिए तरसते हैं. यहाँ तक की मॉडर्न जनरेशन भी इनकी शानदार आवाज़ की दीवानी है. आज के इस ख़ास पोस्ट के ज़रिए हम आपको सुरों की कोकिला यानि लता मंगेशकर की कुल सम्पत्ति और उनके लाइफस्टाइल से रूबरू करवा रहे हैं, तो आईये जानते हैं आखिर इतने सालों की गायकी से लता जी ने क्या कमाया है.

करोड़ों की संपत्ति की है यह मालकिन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लता मंगेशकर के गीत बच्चों से लेकर बूढ़ों तक को बहुत पसंद आते हैं. उन्होंने अपने इतने सालों की गायकी से बेशुमार धन दौलत कमाई है. रिपोर्ट के अनुसार लता मंगेशकर की वर्तमान संपत्ति लगभग 368 करोड रुपए है. वहीँ डॉलर्स में देखा जाए तो बता मंगेशकर के पास फिलहाल 50 मिलियन अमेरिकन डॉलर्स हैं. आज लता मंगेशकर ने जो कुछ भी हासिल किया है इसके पीछे उनकी कड़ी मेहनत और शिद्दत जुड़ी हुई है जिसने उनको कामयाबी के शिखर तक पहुंचाया है. प्रभु कुंज भवन में रहने वाली स्वर कोकिला मुंबई के सबसे महंगे व आलीशान बंगले में रहती है.

गाड़ियां रखने का भी है शौंक

भले ही लता मंगेशकर अब बूढ़ी हो चुकी है लेकिन उनके शौंक आज भी किसी बच्चे की तरह ही है. बता दें कि उन्हें महंगी और लग्जरी गाड़ियां रखने का काफी शौंक रहा है. उनकी कार कलेक्शन की बात करें तो शेवरले, ब्यूक, क्रिसलर जैसी शानदार गाड़ियां उनके पास मौजूद हैं. खबरों की मानें तो ‘वीर- ज़ारा’ फिल्म के एक गाने की रिलीज के बाद यश चोपड़ा ने उनको मर्सिडीज़ कार गिफ्ट की थी. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी जिसमें शाहरुख खान और प्रीति जिंटा लीड किरदारों में देखे गए थे. आज भी यह फिल्म और उसके गीत फैंस के दिलों में बरकरार हैं.

‘भारत रत्न’ अवार्ड से सम्मानित

लता मंगेशकर की गायकी ने साल 2001 में उन्हें ‘भारत रत्न’ अवार्ड से सम्मानित करवाया था. इसके अलावा वह टैलेंट में दूसरी ऐसी भारतीय महिला है जिन को यह अवार्ड मिला है. साल 2007 में उन्हें फ्रांस की सरकार के द्वारा ‘ऑफिसर ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर’ खिताब से सम्मानित किया जा चुका है. इतना ही नहीं बल्कि लता मंगेशकर पद्मभूषण, दादासाहेब फालके, पद्म विभूषण, महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार, एनटीआर राष्ट्रीय पुरस्कार, नआर राष्ट्रीय पुरस्कार आदि जैसे तमाम पुरस्कारों को वह अपने नाम कर चुकी हैं. 91 वर्षीय लता मंगेशकर की फैन फॉलोइंग अभी करोड़ों की संख्या में बरकरार है उनकी मधुर आवाज आज भी सबका दिल जीत रही है.